ATM full form एटीएम का फ़ुल फॉर्म क्या होता है

atm full form in hindi :  दोस्तों आज हम बात करते हैं एटीएम के बारे में आजकल हर कोई जानता है कि ATM क्या होता है. आज के digital युग में what is atm in hindi  के बारे में तो सभी जानते हैं लेकिन कितने लोगों को गलत जानकारी मिलती है जिसके कारण उन्हें सही जानकारी नहीं मिल पाती है। आज हम atm kya hai के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे, atm full form in hindi क्या है और एटीएम किसे कहते हैं.

atm full form in hindi ATM का फ़ुल फॉर्म

एटीएम full form in hindi होता है  automatic teller machine है Atm  आने के बाद से बैंकिंग क्षेत्र में बहुत बड़ी क्रांति आई है क्योंकि आप इसका उपयोग अपने Atm card से कहीं से भी पैसे निकालने के लिए कर सकते हैं।

एटीएम को हिंदी में  स्वचालित गणक मशीन कहा जाता है. यूरोप, अमेरिका और रूस में ऑटोमैटिक बैंकिंग मशीन, कैश प्वाइंट, होल इन द वॉल, बैंकोमैट जैसे नामों से जाना जाता है।

यह जरूर पढे :-

Machine को कई नामों से जाना जाता है लेकिन हमने ऊपर एटीएम का असली नाम देखा. एटीएम आने के बाद लोगों को पैसे लेने के लिए बैंक जाने के लिए इंतजार नहीं करना पड़ता है atm full form in hindi आजकल लोगों के पास बैंक जाने के लिए ज्यादा समय नहीं है लेकिन बैंकिंग क्षेत्र में atm से काफी फायदा हुआ है।

atm kya hai, what is atm in hindi, atm full form in hindi हम एटीएम की कार्यक्षमता और कार्य सीमा को देखते हैं, एटीएम कितने प्रकार के होते हैं और एटीएम कैसे काम करते हैं उसके बारे में जानकारी लेगे.

Atm कैसे काम करते हैं ( atm kya hai )

Etm बहुत आसानी से काम करता है लेकिन atm का उपयोग करने के लिए हमारे पास Atm card या debit होना चाहिए। आप इस प्रकार का कार्ड बैंक में जाकर प्राप्त कर सकते हैं. इस प्रकार के card की सहायता से आप atm का उपयोग कर सकते हैं।यदि आपको तुरंत पैसे निकालने की आवश्यकता है, तो आप किसी भी शाखा के एटीएम का उपयोग करके अपने कार्ड का उपयोग करके आसानी से पैसे निकाल सकते हैं। atm full form in hindi

What is atm machine in hindi : एटीएम मशीन क्या है

दोस्तों एटीएम मशीन एक इलेक्ट्रॉनिक मशीन है जो आपको अपने बैंक खाते से किसी भी स्थान या किसी भी क्षेत्र में जाने की अनुमति देती है और आप atm का उपयोग करके पैसे प्राप्त कर सकते हैं।आप इसका उपयोग करके कोई भी बैंक लेनदेन कर सकते हैं जितने वर्तमान लेनदेन आप atm का उपयोग करके करते हैं

आप अपने खाते का विवरण स्थानांतरित करने, जमा करने और पैसे निकालने के लिए अपने atm का उपयोग कर सकते हैं. एटीएम के आगमन के बाद से बैंकिंग क्षेत्र में काफी सुधार हुआ है.

ATM card क्या होता है atm full form in hindi

Atm card एक ऐसा कार्ड होता है जो बैंक द्वारा आपके खाते के विवरण के साथ जारी किया जाता है जिसे हम debit card भी कहते हैं। एटीएम कार्ड आसानी से किसी भी atm मशीन में डाला जाता है या swipe किया जाता है.

आप अपने atm card का उपयोग करके किसी भी शाखा की atm मशीन के अंदर से पैसे निकाल सकते हैं. आपको एटीएम कार्ड की आवश्यकता है इसलिए आपके पास एटीएम कार्ड होना चाहिए यदि आपके पास ATM card या debit card या credit card  नहीं है तो आप atm मशीन का उपयोग नहीं कर सकते हैं. आपके उदाहरण के लिए हमने नीचे एटीएम का फोटो दिया है और आप अनुमान लगा सकते हैं।

एटीएम मशीन का इतिहास history of ATM

एटीएम का आविष्कार पहली बार 1960 में किया गया था. इसका उल्लेख पहली बार मौटे मौर, लंदन और न्यूयॉर्क में किया गया है. न्यूयॉर्क शहर में ग्राहकों की सेवा के लिए न्यूयॉर्क के सिटीबैंक द्वारा 1961 में प्रयोगात्मक रूप से लॉन्च किया गया।

यह जरूर पढे :-

जॉन शेपर्ड को इंग्लैंड द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली मशीन का आविष्कार करने का श्रेय दिया जाता है।  इंजीनियर डे ला रुई ने भी इसके विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।  वर्तमान एटीएम मशीनें इंटरबैंक नेटवर्क से जुड़ी हैं. 

एटीएम मशीनों का इतिहास थोड़ा पुराना नहीं है लेकिन हमें इसके बारे में पता होना चाहिए।हम जानते हैं कि इतिहास में एटीएम का उपयोग कहां और कैसे किया जाता है।

Types of ATM ( एटीएम के प्रकार )

Atm बहुत सारे प्रकार के होते हैं. लेकिन मै आपको ATM के 2 प्रकार से बताओ गा की ATM किस प्रकार के होते हैं. ताकि आप बड़ी आसानी से समझ पाए और आपको बड़ी आसान है

Single function:- यह ATM की मदद से आप सिर्फ पैसे निकाल शकते है और Tansfer कर शकते है. इसलिए ऐसे ATM को single function ATM भी कहा जाता है. सबसे पहले ऐसे ही ATM का उपयोग bank मे किया जाता था.

Multi function :- इस प्रकार के ATM अभी की letest टेक्नोलॉजी के साथ ही आते हैं. इस ATM की मदद से आप पैसे भी निकाल शकते है. जमा भी कर शकते है. और भी बहुत सारे काम आप इस ATM मशीन के साथ कर शकते है.

आखिर में ( Last Word )

atm full form in hindi : हमे आशा रखते हैं की आपको हमारे द्वार दी हुई जानकारी जरूर पसंद आयी होगी. हमने आपको इस post मैं बताया की atm full form in hindi क्या है और ATM किस प्रकार से कार्य करता है.

अगर आपको भी ऐसी जानकारी पढ़ाने मै मजा आता है तो आप Tech4hindi.com पर ऐसी जानकारी हिंदी में पढ़ सकते हैं.

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.